इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने अपने सीएसआर लाभार्थियों को वित्तीय समावेशन सेवाएं देने के लिए हिंदुस्तान जिंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किया

PIB NEW DELHI-ग्रामीण राजस्थान के वित्तीय परिदृश्य को बदलने के लिए तैयार एक असाधारण गठबंधन में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड (एचजेडएल – वेदांता समूह की सहायक कंपनी) ने समावेशी वित्तीय सॉल्यूशनों का पथ प्रदर्शन करने के लिए समझौता किया है। यह सहयोग हिंदुस्तान जिंक के परिचालन क्षेत्रों के आसपास सामुदायिक लाभार्थियों के जीवन पर स्थायी प्रभाव बनाने में सुनिश्चित करेगा। आईपीपीबी और एचजेडएल के बीच समझौता ज्ञापन पर आईपीपीबी के मुख्य बिक्री एवं विपणन अधिकारी श्री गुरशरण राय बंसल और हिंदुस्तान जिंक के सीईओ श्री अरुण मिश्रा ने हस्ताक्षर किए।

आईपीपीबी के मुख्य बिक्री एवं विपणन अधिकारी गुरशरण राय बंसल ने कहा कि अपने लाभार्थियों को वित्तीय समावेशन सेवाएं प्रदान करने के लिए हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के साथ सहयोग से आईपीपीबी को भारत में प्रमुख कॉर्पोरेट्स द्वारा कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) गतिविधियों से लाभान्वित आबादी की सेवा के क्षेत्र में प्रवेश करने में सहायता मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि एचजेडएल के साथ यह गठबंधन हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, ताकि इस देश में वंचित और कम सेवित लोगों को डोरस्टेप बैंकिंग सेवा डिलिवरी के दायरे को बढ़ाया जा सके।

एचआईजेडएल के सीईओ श्री अरुण मिश्रा ने इस अवसर पर कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ यह परिवर्तनकारी गठबंधन समुदायों को सशक्त बनाने के हमारे समर्पण को दिखाता है। आईपीपीबी के साथ अपनी शक्ति को मिलाकर हम वित्तीय समावेशन को फिर से परिभाषित करना चाहते हैं और अग्रिम वित्तीय सेवाओं तक पहुंच के साथ अपने समुदाय के लाभार्थियों को सशक्त बनाना चाहते हैं। यह सहयोग जीवन पर सार्थक प्रभाव डालने, आर्थिक लचीलापन को बढ़ावा देने तथा उन समुदायों में सकारात्मक बदलाव लाने की हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण है जिनकी हम सेवा करते हैं।

आईपीपीबी द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रमुख सेवाएं वित्तीय समावेशन सुनिश्चित करेंगी और बैंक खाते खोलने, पेंशन उत्पादों तक पहुंच, दीर्घकालिक बचत और निवेश योजनाओं के लिए सहायता सुनिश्चित करेंगी। यह विभिन्न आईपीपीबी सेवाओं के लिए व्यक्तिगत बिजनेस अभिकर्ता बनने के लिए एसएचजी महिलाओं, किसानों और युवाओं को कवर करने वाले 3.5 लाख + लाभार्थियों को सहायता देने तथा सशक्त बनाने में सहायता करेगा। इसके अतिरिक्‍त यह आईपीपीबी बैंकिंग चैनलों के माध्यम से सरकारी सामाजिक कल्याण योजनाओं को भी प्रोत्‍साहित करेगा और आईपीपीबी के उधार भागीदारों के माध्यम से आय सृजन करने वाले ऋण प्राप्त करने में लाभार्थियों की सहायता करेगा।

इस सहयोग के साथ डाक विभाग की पब्लिक लिमिटेड कंपनी आईपीपीबी अपनी श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ डिजिटल बैंकिंग सेवाओं के साथ अंतिम मील तक पहुंचने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है। यह साझेदारी हिंदुस्तान जिंक की अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करती है, जो उन क्षेत्रों के सतत विकास में योगदान देती है, जिनमें यह चलाई जाती है और सकारात्मक परिवर्तन लाने में एक नेता के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को सुदृढ बनाता है।

समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर कार्यक्रम इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और हिंदुस्तान जिंक दोनों के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में हुआ जिसमें श्री विश्वनाथ दिव्या (एजीएम मार्केटिंग) और सुश्री अनुपम निधि – सीएसआर प्रमुख (एचजेडएल) शामिल थे।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बारे में

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना भारत सरकार के स्वामित्व वाली 100 प्रतिशत इक्विटी के साथ डाक विभाग, संचार मंत्रालय के अंतर्गत की गई है। आईपीपीबी को 1 सितंबर, 2018 को लॉन्च किया गया था। बैंक की स्थापना भारत में आम आदमी के लिए सबसे सुलभ, सस्ती और विश्वसनीय बैंक बनाने की दृष्टि से की गई है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का मौलिक अधिदेश बैंक रहित और कम बैंकिंग सुविधा वाले लोगों के लिए बाधाओं को दूर करना और 1,65,000 डाकघरों (ग्रामीण क्षेत्रों में140,000) और 3,00,000 डाक कर्मचारियों वाले डाक नेटवर्क का लाभ उठाते हुए अंतिम मील तक पहुंचना है।

आईपीपीबी की पहुंच और इसका परिचालन मॉडल इंडिया स्टैक के प्रमुख स्तंभों पर बनाया गया है – सीबीएस-एकीकृत स्मार्टफोन और बायोमेट्रिक डिवाइस के माध्यम से ग्राहकों के दरवाजे पर सरल और सुरक्षित तरीके से पेपरलेस, कैशलेस और उपस्थिति-रहित बैंकिंग को सक्षम बनाना। अल्‍पव्ययी नवाचार का लाभ उठाते हुए और जनता के लिए बैंकिंग की आसानी पर फोकस के साथ आईपीपीबी भारत के 5.57 लाख गांवों और शहरों में 8 करोड़ से अधिक ग्राहकों को 13 भाषाओं में उपलब्ध सहज ज्ञान युक्त इंटरफेस के माध्यम से सरल और किफायती बैंकिंग सॉल्‍यूशन प्रदान करता है।

यह कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और डिजिटल इंडिया के विजन में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत तब समृद्ध होगा जब प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सुरक्षित और सशक्त बनने का समान अवसर मिलेगा। हमारा आदर्श वाक्य सच है – हर ग्राहक महत्वपूर्ण है, हर लेनदेन महत्वपूर्ण है और हर जमा मूल्यवान है।

हमसे संपर्क करें:

www.ippbonline.commarketing@ippbonline.in

सोशल मीडिया हैंडल:

ट्विटर – https://twitter.com/IPPBOnline

इंस्टाग्राम – https://www.instagram.com/ippbonline

लिंक्डइन – https://www.linkedin.com/company/india-post-paymentsbank

फेसबुक – https://www.facebook.com/ippbonline

कू – https://www.kooapp.com/profile/ippbonline

यूट्यूब- https://www.youtube.com/@IndiaPostPaymentsBank

 

हिंदुस्तान जिंक के बारे में

हिंदुस्तान जिंक, जिंक-लेड और सिल्वर बिजनेस में वेदांता समूह की कंपनी है। यह विश्‍व की दूसरी सबसे बड़ी एकीकृत जस्ता उत्पादक और 5वीं सबसे बड़ी चांदी उत्पादक है। कंपनी भारत में बढ़ते जस्ता बाजार के लगभग 80 प्रतिशत को नियंत्रित करती है। इसका मुख्यालय उदयपुर में है साथ ही राजस्थान राज्य में फैले जस्ता-लीड खदान और गलाने वाले परिसर हैं।

हिंदुस्तान जिंक कैप्टिव थर्मल पावर प्लांट के साथ विद्युत में आत्मनिर्भर है और पवन ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना करके हरित ऊर्जा में कदम रखा है। कंपनी ने धातु और खनन कंपनियों के बीच 2023 में एस एंड पी ग्लोबल कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट में सर्वोच्च स्थान हासिल किया, जो टिकाऊ और जिम्मेदार खनन व्‍यवहारों के प्रति अपनी निरंतर प्रतिबद्धता को दिखाता है और पुष्टि करता है। हिंदुस्तान जिंक एक प्रमाणित वाटर पॉजिटिव कंपनी है और एसएंडपी ग्लोबल प्लैट्स मेटल अवार्ड 2022 में मान्यता प्राप्त करने वाली एकमात्र भारतीय कंपनी है, जिसने ‘इंडस्ट्री लीडरशिप अवार्ड – बेस, प्रेशस एंड स्पेशियलिटी मेटल्स’ अवार्ड तथा ‘कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी’ अवार्ड के लिए दो प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं। हिंदुस्तान जिंक खनन क्षेत्र की एकमात्र भारतीय कंपनी है जो 1.5 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य के साथ संरेखण में मान्य और अनुमोदित एसबीटीआई लक्ष्यों के साथ है।

कंपनी को कुछ सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास लोगों के व्‍यवहारों और कर्मचारी-केंद्रित पहलों पर गर्व है, जिन्होंने हिंदुस्तान जिंक को ‘ग्रेट प्लेस टू वर्क 2023’, पीपुल बिजनेस द्वारा ‘ग्रेट प्लेस विद ग्रेट मैनेजर्स 2022’ और ‘पीपुल-फर्स्ट एचआर एक्सीलेंस अवार्ड’ के रूप में प्रमाणित किया है।

हिंदुस्तान जिंक एक सामाजिक रूप से जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में विभिन्न सामुदायिक विकास पहलों के लिए वित्त वर्ष 2023 में 276.3 करोड़ रुपये के व्‍यय आधार के साथ राजस्थान और उत्तराखंड राज्यों के 237 गांवों में 1.7 मिलियन लोगों के जीवन को बदलने की दिशा में निरंतर काम कर रहा है और भारत में शीर्ष 10 सीएसआर कंपनियों में से एक है।