18 से 26 अपै्रल तक द अल्टीमेट हिमालयन मांउटेन टैरेन बाईकिंग रैली के चैथे संस्करण का आयोजन

0
9042
देहरादून- द अल्टीमेट हिमालयन मांउटेन टैरेन बाईकिंग रैली के चैथे संस्करण का आयोजन उत्तराखण्ड  पर्यटन विकास परिषद और आईडीआईपीटी के संयुक्त तत्वाधान में 18 से 26 अपै्रल तक किया जायेगा।
इस साईकिलिंग प्रतियोगिता को लेकर आज आईडीआईपीटी के कार्यक्रम निदेशक तथा उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस.एस रविशंकर ने वीडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से सम्बन्धित जनपदों के अधिकारियों को जानकारी दी तथा की जा रही व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। जानकारी देते हुए बताया कि हिमालय एमवीटी चैलेंज प्रतियोगिता में 160 प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा, जिसमें 135 भारतीयों के अलावा 25 विदेशी प्रतिभागी शिरकत करेंगे। प्रतियोगिता में 9 विदेशी तथा 3 भारतीय महिला साईकिलिस्ट प्रतिभाग कर रही है, विदेशों से मुख्यतः जर्मनी, इण्डोनेशिया, ईरान, मलेशिया, नेपाल, श्रीलंका, सिंगापुर  एवं थाईलेंण्ड के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने बताया इवेंट की शुरूआत 18 अपै्रल को नैनीताल, में रजिस्टेªशन उपरान्त बाईकिंग रैली शुरू होकर 25 अपै्रल को मसूरी में समापन के उपरान्त 26 अपै्रल को देहरादून में प्रतियोगियों का सम्मान किया जायेगा। वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम जनपदीय अधिकारियों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था, एम्बुलेंस, यातायात, आवास, खानपान एवं रूटचार्ट तथा फ्लैक्स बैनर लगाये जाने सम्बन्धी जानकारी उपलब्ध कराई गई। उन्होंने बताया कि रैली के दौरान संवेदनशील स्थानों, डाईवर्जन एवं न्यूट्रीशन प्वांइटों पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस एवं पीआरडी के जवानों की तैनाती करने के साथ ही रैली के दौरान भारत निर्वाचन आयोग की आदर्श आचार संहिता का भी परिपालन सुनिश्चित किया जाय। ज्ञातव्य है कि राज्य के 8 पहाड़ी जनपदों से होकर गुजरने वाली 564 किमी लम्बी, एक्सपीडिशन का समापन  देहरादून में होना है। 18 अपै्रल को नैनीताल में रजिस्टेªशन  उपरान्त 19 अप्रैल को नैनीताल से अल्मोड़ा 87 किमी, 20 अपै्रल को अल्मोड़ा से कौसानी 82 किमी, 21 अपै्रल को कौसानी से रूद्रप्रयाग 151 किमी, 22 अपै्रल को  रूद्रप्रयाग से नई टिहरी 108 किमी, 23 अपै्रल को टिहरी से एक दिवसीय विश्राम के उपरान्त  24 अपै्रल को नई टिहरी से चिन्याली सौड़ 63 किमी तथा 25 अपै्रल को चिन्यालीसौड़ से मसूरी 77 किमी साईकिलिंग समाप्त की जायेगीत तथा 26 अपै्रल को देहरादून में प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जायेगा।
इस वीडियोकान्फे्रसिंग से जानकारी देते हुए बतया गया कि उत्तराखण्ड में साहसिक पर्यटन के आदर्श गन्तव्य के रूप में विकसित करने की है। उन्होंने बताया कि राज्य में एडवेन्चर टूरिज्म को बढावा देने के उद्देश्य से इस आयोजन को अन्तराष्ट्रीय स्वरूप प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। इस वीडियोकान्फ्रेसिंग में इस इवेंट की जानकारी मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत ने देते हुए अवगत कराया कि सभी व्यवस्थायें यथासमय पूरी कर ली जायेंगी।

LEAVE A REPLY