उड़नदस्ते रिश्वत देने और लेने वालों दोनो के विरूद्व मामला दर्ज करने के लिए गठित

0
11515
हल्द्वानी-जनपद में शान्तिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जानकारी देते हुये जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद कुमार सुमन ने कहा कि जनपद की 6 विधान सभाओं के सभी 943 मतदान स्थलों पर गहन प्रशिक्षण के बाद पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। मतदान हेतु तैनात किये गये सभी कर्मचारी प्रातः 7 बजे से 5 बजे के मध्य मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करायेंगे।
श्री सुमन ने जनपद के सभी मतदाताओं से अनुरोध किया है लोकतन्त्र के इस महान पर्व में अपने मताधिकार का प्रयोग गुरूवार 11 अप्रैल को अपने निर्धारित मतदान केन्द्र मे जाकर अवश्य करें। उन्होने कहा कि सभी मतदाता भय मुक्त एवं तनाव मुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें प्रत्येक मतदान केन्द्र पर व्यापक मात्रा में पुलिस बल भी तैनात किया गया है।
श्री सुमन ने बताया कि भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171 ख के अनुसार जो कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचक अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्पे्ररित करने के उददेश्य से नगद या वस्तु स्वरूप कोई पारितोषण देता है या लेता है तो वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनो से दण्डिनीय होगा। इसके अतिरिक्त भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171ग के अनुसार जो कोई व्यक्ति किसी अभियर्थी या निर्वाचक या किसी अन्य व्यक्ति को किसी भी प्रकार की चोट पहुचाने पर धमकी देता है वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनो से दण्डनीय होगा।
श्री सुमन ने जानकारी देते हुये कहा है कि उड़नदस्ते रिश्वत देने और लेने वालों दोनो के विरूद्व मामला दर्ज करने के लिए और ऐसे लोगो के विरूद्व कार्यवाही करने के लिए गठित किये गये है जो निर्वाचको को डराने और धमकाने मे लिप्त है, सभी नागरिको से अनुरोध किया जाता है कि वे किसी भी प्रकार की रिश्वत लेने मे परहेज करें और यदि कोई व्यक्ति मतदान के लिए रिश्वत की पेशकश करता है या उसे रिश्वत और निर्वाचकों को डराने/धमकाने के मामलोे की जानकारी है तो उन्हे शिकायत करने के लिए निर्वाचन आयोग के टौल फी्र नम्बर 1950 अथवा जिला निर्वाचन कार्यालय के कन्ट्रोल रूम नम्बर 05946-223190 दर्ज करा सकते है।

LEAVE A REPLY