24 मतदान पार्टियों को कढ़ी सुरक्षा व्यवस्था में सम्बन्धित मतदान केन्द्रो के लिए रवाना किया गया

0
14475
हल्द्वानी– मतदान दिवस 11 अप्रैल को मतदान प्रक्रिया समय से शुरू कराने के लिए जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में मतदान कराने हेतु एमबी इंटर काॅलेज से विधानसभा क्षेत्र भीमताल की 24 मतदान पार्टियों को कढ़ी सुरक्षा व्यवस्था में सम्बन्धित मतदान केन्द्रो के लिए रवाना किया गया तथा इन क्षेत्रों के लिए तीन मतदान पार्टियों को रिजर्व रखा गया है।
मतदान प्रक्रिया को समय बद्धता से सम्पन्न कराने के लिए एमबीपीजी काॅलेज में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद कुमार सुमन तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा ने मतदान पार्टियों, सैक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्वाचन प्रक्रिया एवं आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के बारे में विस्तार से समझाया। श्री सुमन ने निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान पार्टियों की लोकेशन को विभिन्न माध्यमों से ट्रेस किया जा रहा है, सभी मतदान पार्टियाॅ निर्धारित मार्ग पर ही यात्रा करें तथा अनावश्यक शाॅर्टकट लेने की जरूरत न करें। सभी मतदान पार्टियाॅ निर्धारित स्थान पर ही रात्रि विश्राम करें और अन्य व्यक्ति विशेष का आतिथ्य स्वीकार न करें। उन्होंने सभी कार्मिकों को पूरे उत्साह एवं आत्म विश्वास से मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो उसकी सूचना तत्काल जोनल मजिस्ट्रेट एवं उच्चाधिकारियों को दें ताकि उसका तत्काल समाधान किया जा सके। उन्होंने सभी कार्मिकों से मतदान प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं समयबद्धता से सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।
एमबीपीजी काॅलेज तथा एमबी इंटर काॅलेज में आयोजित रिफ्रेशमेंट प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डाॅ.महेश कुमार तथा अखिलेश शुक्ला ने मौक पोल, मतदान शुरू करने से लेकर मतदान के अन्त तक अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा विभिन्न प्रपत्रों के भरने की प्रक्रिया, उनके रख-रखाव सहित सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया  के बारे में भी गहनता से जानकारी दी तथा मतदान कार्मिकों की समस्याओं एवं जिज्ञासाओं का भी समाधान किया गया। नोडल अधिकारी ईवीएम व वीवीपैट श्री जेएस जलाल तथा सहायक नोडल अधिकारी प्रशिक्षण श्री पीसी जोशी द्वारा ईवीएम तथा वीवीपैट संचालन का हैण्ड आॅन प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं समय बद्धता से सम्पन्न कराने के लिए 943 मतदान पार्टियों को मतदान सामग्री उपलब्ध कराई गयी। विधानसभा क्षेत्र भीमताल के दूरस्थ क्षेत्र की 24 मतदान पार्टियों को सम्बन्धित मतदान केन्द्र के लिए रवाना किया गया तथा शेष मतदान पार्टियों को 10 अप्रैल को रवाना किया जाएगा।

LEAVE A REPLY