भारी बर्फबारी से कश्मीर घाटी का संपर्क टूटा

0
4019

श्रीनगर, तीन नवंबर (भाषा) भारी बर्फबारी के चलते कश्मीर घाटी का देश के बाकी हिस्सों से सड़क और वायुमार्ग संपर्क टूट गया है।

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में इस सर्दी के मौसम की पहली बर्फबारी शनिवार को दोपहर में हुई और शहर में कई इंच तक बर्फ जमा हो गयी।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2009 के बाद यह पहला मौका है जब नवंबर महीने में श्रीनगर शहर में बर्फबारी हुई है।

उन्होंने बताया, ‘‘यह बेहद दुर्लभ घटना है। पिछले दो दशकों में केवल चार दफा नवंबर के महीने में श्रीनगर में बर्फबारी हुई है। इसके पहले 2004, 2008 और 2009 में नवंबर के महीने में श्रीनगर में बर्फबारी हुई थी।’’

अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही घाटी के बड़े नगरों और जिला मुख्यालयों में भारी बर्फबारी की खबरें मिली हैं। कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में दूसरे दिन बर्फबारी जारी रही और कुछ स्थानों पर हिमस्खलन भी हुआ है।

उन्होंने बताया कि बांदीपोरा जिले में गुरेज के कुछ इलाकों में हिमस्खलन हुआ है और वहां सड़कों से बर्फ हटाने के लिए मशीनों और लोगों को लगाया गया है।

यातायात विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि देश के बाकी हिस्सों से घाटी को जोड़ने वाले श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी बर्फबारी के कारण वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गयी है।

अधिकारी ने बताया कि भारी बर्फबारी के चलते श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हवाई यातायात रोक दिया गया है और शाम की उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY